कोरोना वायरस के लिए नहीं तैयार हो सकती कोई वैक्सीन: WHO चीफ मेडिकल ऑफिसर ने कहा

कोरोना वायरस के लिए नहीं तैयार हो सकती कोई वैक्सीन: WHO चीफ मेडिकल ऑफिसर ने कहा

सेहतराग टीम

आपने कभी सोचा है कि पूरी दुनिया हमेशा मास्क पहनकर ही रहे। इंसान एक-दूसरे से कम से कम 2 मीटर की दूरी पर ही हमेशा नजर आएं। ऐसा कोरोना वायरस के काल में ही संभव हुआ है और अब उम्मीद यहां तक जताई जा रही है कि आने वाले समय में भी हमें इस वायरस के साथ ही जीने की आदत डालनी पड़ेगी। लगातार हमें किसी ना किसी स्वास्थ्य संगठन या फिर मेडिकल इंस्टिट्यूट के जरिए इस बारे में जानकारी मिल रही है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार हो चुकी है, बस उसका ह्यूमन ट्रायल बाकी है। वैज्ञानिकों के इस दावे की मेहनत कितनी कारगर साबित हो सकती है यह तो आने वाले वक्त में ही पता लग पाएगा।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

इन सबके बीच डब्ल्यूएचओ के चीफ मेडिकल ऑफिसर का एक ऐसा बयान आया है जो दुनिया के लोगों को काफी निराश कर सकता है। उन्होंने टेलीविजन इंटरव्यू के दौरान यह बात कही है कि कोरोना वायरस के लिए फिलहाल कोई वैक्सीन नहीं तैयार होने वाली है। आइए जानते हैं उन्होंने आगे क्या कुछ कहा..

दरअसल, इस बीच तेजी से पूरी दुनिया के कोने-कोने से ऐसी खबरें आना शुरू हुई हैं जिसमें इस बात का दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के लिए तैयार हो चुकी है। इस बीच डब्ल्यूएचओ के कोरोना वायरस स्पेशल एनवॉय टीम के डॉक्टर डेविड नेबैरो बताया है, "हमें उन बातों पर यकीन नहीं करना चाहिए जिनमें इस बात का दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार हो चुकी है।"

उन्होंने आगे जोड़ते हुए कहा, "यह अभी मुमकिन भी नहीं है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार होने के बाद यह कुछ ही महीनों में पूरी दुनिया के लोगों पर सही तरीके से काम कर सके और पीड़ितों को संक्रमण से बचा सके। उन्होंने कहा कि है एचआईवी एड्स की तरह ही हमारे बीच रह सकता है और हमें अपनी आदतों में सुधार करना पड़ेगा तभी हम इसकी चपेट में आने से बचे रह सकते हैं।"

हालांकि, उन्होंने उम्मीद भी जताई है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन बन भी सकती है लेकिन उसमें बहुत लंबा समय लगेगा। उनका मानना है कि अगर फिलहाल के प्रयासों को देखा जाए तो यह काफी हद तक नामुमकिन सा दिख रहा है कि कोरोना वायरस की कोई भी वैक्सीन प्रभावी रूप से पूरी दुनिया के लोगों पर कार्य करने में सक्षम होगी। आयरलैंड के डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ के डिप्टी चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ रोनन ग्लिन का भी ऐसा ही बयान आया है, "हम फिलहाल आने वाले लंबे समय तक कोरोना वायरस के साथ ही जीने वाले हैं और यह कब तक चलेगा, यह कहना मुश्किल है।"

पढ़ें- जानिए अगर आप बाहर जाते हैं या दफ्तर जाते हैं तो घर परिवार को सुरक्षित कैसे रखें

इन सबके बीच में कोरोना वायरस से बचने के लिए सभी सावधानियों को बड़ी गंभीरतापूर्वक अपनाना है। भारत में लॉकडाउन 4.0 में ढील मिलने के बाद संक्रमण के मामले और भी तेजी से बढ़े हैं। इसलिए आप अपनी सेहत का खास ख्याल रखें और कोरोना वायरस से बचने के लिए सेफ्टी टिप्स को फॉलो करना ना भूलें।

(साभार- नवभारत टाइम्स)

इसे भी पढ़ें-

अमेरिकी कंपनी का शुरूआती कोरोना वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल सफल रहा, जानें 5 खास बातें

हाथों में दर्द के साथ झुंझुनाहट महसूस होना है कोरोना का नया लक्षण, जानिए पूरी जानकारी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।